अध्ययन का शीर्षक: गर्भावस्था में दृष्टि

जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपको एक नैदानिक ​​अध्ययन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है जो यह जांच करता है कि गर्भावस्था दृष्टि को प्रभावित करती है या नहीं। अध्ययन एक डॉक्टरेट कार्यक्रम के हिस्से के रूप में शोधकर्ता द्वारा आयोजित किया जा रहा है। अध्ययन में किसी भी संगठन से कोई बाहरी फंडिंग नहीं मिली है और इसे लंदन साउथ बैंक यूनिवर्सिटी (LSBU) और द इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टोमेट्री (IoO) के साथ मिलकर किया जा रहा है। अनुसंधान की समीक्षा NHS, LSBU और IoO नैतिकता समितियों द्वारा की जा रही है। इससे पहले कि आप तय करें कि क्या भाग लेना है, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि शोध क्यों किया जा रहा है और इसमें क्या शामिल होगा। कृपया निम्नलिखित जानकारी को ध्यान से पढ़ें और अपने दोस्तों, परिवार, दाई या जीपी से इस बारे में बात करने के लिए समय निकालें। यदि आपको इस अध्ययन के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो अध्ययन शोधकर्ता से संपर्क करने में संकोच न करें। यह सूचना पत्र एक अध्ययन प्रतिभागी के रूप में आपके अधिकारों और दायित्वों का वर्णन करता है। यदि आप इस अध्ययन में भाग लेने के लिए सहमत हैं, तो आपको एक हस्ताक्षरित प्रति दी जाएगी जिसे आपको रखना चाहिए।

क्या आपको अध्ययन में भाग लेना है?

अध्ययन का उद्देश्य यह जांचना है कि क्या गर्भावस्था दृष्टि को प्रभावित करती है। शोध का लक्ष्य गर्भवती महिलाओं को जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करने वाले चिकित्सकों की मदद करना है।

यह नैदानिक ​​अध्ययन कैसे और कहाँ आयोजित किया जाएगा?

यह अध्ययन ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। यह आपके लैपटॉप या टैबलेट डिवाइस का उपयोग करके आपके घर पर किया जा सकता है।

क्या हिस्सा लेना होगा?

आपको ऑनलाइन विज़न प्रश्नावली को पूरा करने और ऑनलाइन माप चार्ट का उपयोग करके अपनी स्वयं की दृश्य तीक्ष्णता को मापने के लिए कहा जाएगा। हम चाहेंगे कि आप प्रत्येक तिमाही में और जन्म के बाद एक बार ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हों।

भाग लेने के संभावित लाभ क्या हैं?

अध्ययन में भाग लेने से आपको कोई लाभ नहीं है, लेकिन आप सामुदायिक ऑप्टोमेट्रिस्ट के लिए नैदानिक ​​मार्गदर्शन विकसित करने में मदद करेंगे।

भाग लेने के संभावित नुकसान और जोखिम क्या हैं

इस अध्ययन में भाग लेना सुरक्षित है और इसका आपके या आपके बच्चे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। क्या संभावित प्रतिभागियों के लिए कोई अतिरिक्त खर्च या फीस है?

अध्ययन में भाग लेने या यात्रा के लिए कोई शुल्क या व्यय देय नहीं हैं। मेरी जानकारी को गोपनीय कैसे रखा जाएगा? अध्ययन में आपकी भागीदारी एक अध्ययन नैदानिक ​​रिकॉर्ड में दर्ज की जाएगी। इस परीक्षण के लिए एकत्र किया गया आपका व्यक्तिगत डेटा एक अद्वितीय प्रतिभागी पहचानकर्ता नंबर (पिन) का उपयोग करके अज्ञात होगा। आपके व्यक्तिगत डेटा के संग्रह और प्रसंस्करण में शोध के दौरान आपके लिए संपर्क विवरण, आपकी जन्मतिथि, गर्भावस्था की तारीख, प्रत्याशित जन्म और आपके बच्चे की वास्तविक जन्म तिथि शामिल होगी। यह जानकारी एक पासवर्ड-संरक्षित डेटाबेस पर संग्रहीत की जाएगी जो केवल शोधकर्ता द्वारा एक्सेस की जाती है। परिणामों का विश्लेषण करने के लिए अनुसंधान दल द्वारा अध्ययन डेटा का उपयोग किया जाएगा लेकिन इसमें व्यक्तिगत डेटा नहीं होगा और इसमें केवल आपका पिन और डेटा होगा जो इस अध्ययन के परिणामों का मूल्यांकन करने के 10 लिए आवश्यक हैं।

इसका मतलब है कि आपका नाम, पता या टेलीफोन नंबर शामिल नहीं होंगे। सभी डेटा एकत्र किया जाएगा और देखभाल के साथ गोपनीयता की सुरक्षा और लागू डेटा गोपनीयता सुरक्षा कानूनों और विनियमों को सुनिश्चित करने के लिए संसाधित किया जाएगा। वैज्ञानिक प्रकाशन किसी भी प्रतिभागी के नाम का उल्लेख नहीं करेंगे और हम प्रतिभागियों की कोई फोटो नहीं लेंगे। सभी रोगी पहचानने योग्य डेटा परिणाम प्रकाशित होने के 6 महीने बाद और अन्य सभी डेटा, प्रकाशन के 12 महीने बाद नष्ट हो जाएंगे।

मेरे डेटा तक किसकी पहुंच होगी?

केवल रिसर्च टीम के पास आपके डेटा तक पहुंच होगी। आपको अध्ययन शोधकर्ता के माध्यम से अनुरोध करने का अधिकार है, आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच और किसी भी डेटा के सुधार का अनुरोध करने का अधिकार जो सही या पूर्ण नहीं हैं।

अनुरोध की प्रकृति, अध्ययन की शर्तों और लागू कानूनों और नियमों को ध्यान में रखते हुए, इस तरह के अनुरोध का जवाब देने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। मैं शोध के परिणामों के बारे में कैसे पढ़ सकता हूं शोध के परिणामों का उद्देश्य मार्च 2022 में लगभग उपलब्ध होना चाहिए। यह https://search.datacite.org/ पर पाया जा सकता है।

मेरी जानकारी को गोपनीय कैसे रखा जाएगा?

अध्ययन में आपकी भागीदारी एक अध्ययन नैदानिक ​​रिकॉर्ड में दर्ज की जाएगी। इस परीक्षण के लिए एकत्र किया गया आपका व्यक्तिगत डेटा एक अद्वितीय प्रतिभागी पहचानकर्ता नंबर (पिन) का उपयोग करके अज्ञात होगा। आपके व्यक्तिगत डेटा के संग्रह और प्रसंस्करण में शोध के दौरान आपके लिए संपर्क विवरण, आपकी जन्मतिथि, गर्भावस्था की तारीख, प्रत्याशित जन्म और आपके बच्चे की वास्तविक जन्म तिथि शामिल होगी। यह जानकारी एक पासवर्ड-संरक्षित स्प्रेडशीट पर संग्रहीत की जाएगी जो केवल शोधकर्ता द्वारा एक्सेस की जाती है। परिणामों का विश्लेषण करने के लिए अनुसंधान टीम द्वारा उपयोग किए जाने वाले अलग-अलग स्प्रेडशीट में व्यक्तिगत डेटा नहीं होगा और इसमें केवल आपका पिन और डेटा होगा जो इस अध्ययन के परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हैं। इसका मतलब है कि इस स्प्रेडशीट में आपका नाम, पता या टेलीफोन नंबर शामिल नहीं होंगे। सभी डेटा एकत्र किया जाएगा और देखभाल के साथ गोपनीयता की सुरक्षा और लागू डेटा गोपनीयता सुरक्षा कानूनों और विनियमों को सुनिश्चित करने के लिए संसाधित किया जाएगा। वैज्ञानिक प्रकाशन किसी भी प्रतिभागी के नाम का उल्लेख नहीं करेंगे और हम प्रतिभागियों की कोई फोटो नहीं लेंगे। सभी रोगी पहचानने योग्य डेटा परिणाम प्रकाशित होने के 6 महीने बाद और अन्य सभी डेटा, प्रकाशन के 12 महीने बाद नष्ट हो जाएंगे।

मेरे डेटा तक किसकी पहुंच होगी?

केवल रिसर्च टीम के पास आपके डेटा तक पहुंच होगी। आपको अध्ययन शोधकर्ता के माध्यम से अनुरोध करने का अधिकार है, आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच और किसी भी डेटा के सुधार का अनुरोध करने का अधिकार जो सही या पूर्ण नहीं हैं। अनुरोध की प्रकृति, अध्ययन की शर्तों और लागू कानूनों और नियमों को ध्यान में रखते हुए, इस तरह के अनुरोध का जवाब देने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे।

क्या हो यदि कुछ गलत हो जाए?

यदि आपको अध्ययन के संचालन के बारे में कोई चिंता है तो आप hscsep@lsbu.ac.uk पर नैतिकता पैनल के अध्यक्ष से संपर्क कर सकते हैं। यदि आपके पास अनुसंधान के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया अनुसंधान टीम से संपर्क करें:

Mr Adam Holliday

or

Professor Bruce Evans

NG25 0HQ